संसद की कार्यवाही में गतिरोध को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर किया पलटवार ,पेगासस मुद्दे पर राहुल गांधी समेत 14 विपक्षी दल हुए एकजुट , संसद में जबरदस्त हंगामा, पढ़िए पूरी खबर

नई दिल्ली: संसद की कार्यवाही में गतिरोध को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर पलटवार किया है. विपक्षी सांसदों की बैठक के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ये कहकर विपक्ष को बदनाम कर रही है कि विपक्ष संसद नहीं चलने दे रहा . जबकि हम देश और देश की सुरक्षा से जुड़े मामले उठा रहे हैं. कल प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर सदन में हंगामा करने के आरोप लगाए हैं.

सरकार पर पलटवार करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ”सरकार ये कहकर विपक्ष को बदनाम कर रही है कि विपक्ष संसद नहीं चलने दे रहा . जबकि हम देश और देश की सुरक्षा से जुड़े मामले उठा रहे हैं.”

संसद में आज सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्ष ने सरकार को घेरने की रणनीति बनाने के लिए बैठक की. इस बैठक कांग्रेस, शिवसेना, सीपीआई, सीपीएम, आम आदमी पार्टी, एनसीपी, नेशनल कांफ्रेंस, आरजेडी, मुस्लिम लीग और समाजवादी पार्टी पार्टी के नेता शामिल हुए.

पेगासस मुद्दे पर राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने दिया नोटिस
राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद भवन स्थित कक्ष में हुई इस बैठक में खड़गे के अलावा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, शिवसेना के संजय राउत, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रफुल्ल पटेल, द्रमुक के टीआर बालू और अन्य दलों के नेता मौजूद थे. राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं ने बुधवार को पेगासस के मुद्दे पर लोकसभा में कार्यस्थगन का नोटिस भी दिया है.

पेगासस और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर पिछले कई दिनों से संसद के दोनों सदनों में गतिरोध बना हुआ है. 19 जुलाई से मॉनसून सत्र आरंभ हुआ था, लेकिन अब तक दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित रही है. विपक्षी दलों का कहना है कि पेगासस जासूसी मुद्दे पर चर्चा कराने के लिए सरकार के तैयार होने के बाद ही संसद में गतिरोध खत्म होगा.

प्रधानमंत्री ने संसद में गतिरोध पर क्या कहा था?
मंगलवार को बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने संसद में हंगामे को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा. प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष दोनों सदन चलने नहीं दे रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष की इस मानसिकता को जनता के सामने लाना जरूरी है.

पेगासस जासूसी कांड को लेकर संसद में जोरदार हंगामा जारी है. विपक्ष की ओर से इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की जा रही है. आज (28 जुलाई) सत्र की कार्यवाही से पहले विपक्षी दलों ने एक बैठक की. इस बैठक में 14 राजनीतिक दल शामिल हुए. विपक्ष दलों की बैठक में राहुल गांधी ने कहा कि पेगासस जासूसी कांड को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेंगे. इस पर सरकार को जवाब देना ही होगा.

बताया जा रहा है कि इसको लेकर 10 दलों की ओर से नोटिस दिया जाएगा, जिस पर राहुल गांधी का भी हस्ताक्षर होगा. अभी तक विपक्ष अलग-अलग मुद्दों पर बंटा हुआ था, लेकिन इस बैठक के बाद एक साथ पेगासस के मुद्दे पर सरकार को घेरने की तैयारी है.

विपक्ष की बैठक में 14 दल शामिल हुए

INC, DMK, NCP, SS, RJD, SP, CPIM, CPI, NC, AAP, IUML, RSP, KCM, VCK

खड़गे बोले- पेगासस मामले पर चर्चा हो

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि हम चाहते हैं कि सदन चले और वहां पेगासस मामले पर चर्चा हो. पेगासस मामले की जांच कई देशों में हो रही हैं तो भाजपा इसकी जांच अपने देश में क्यों नहीं कर रही है? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को इसकी जांच करवानी चाहिए.

Related posts

Leave a Comment