मध्य प्रदेश की एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान , सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी कांग्रेस पहले से ही चुनाव की तैयारियों में जुटे थे, अब 30 अक्टूबर को होगा मतदान, जानिए डिटेल्स

मध्य प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल राज्य की एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. निर्वाचन आयोग के ऐलान के मुताबिक खंडवा लोकसभा और पृथ्वीपुर, जोबट, रैगांव विधानसभा में 30 अक्टूबर को मतदान होगा.

खबर के अनुसार, 1 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 8 अक्टूबर तक नामांकन भरे जाएंगे. वहीं 13 अक्टूबर को नाम वापस लिया जा सकेगा. 30 अक्टूबर को मतदान होने के बाद 2 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी. चुनाव आयोग के मुताबिक 5 नवंबर से पहले उपचुनाव पूरे होने हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश दादर नागर हवेली और दमन दीव, हिमाचल प्रदेश में भी एक-एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. वहीं आंध्र प्रदेश में एक सीट पर, असम में 5 सीट पर, बिहार में 2 सीट पर, हरियाणा में एक और हिमाचल प्रदेश में 3 सीट पर, कर्नाटक में दो, महाराष्ट्र में एक, मेघालय में 3, मिजोरम में एक, नागालैंड में एक, राजस्थान में दो, तेलंगाना में एक, पश्चिम बंगाल में 4 सीटों पर उपचुनाव होने हैं.

बता दें कि बीते दिनों मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी. जिसमें खंडवा लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को कोरोना की तीसरी लहर खत्म होने के बाद कराए जाने की अपील की गई थी. हालांकि हाईकोर्ट ने यह याचिका खारिज कर दी थी. जिसके बाद उपचुनाव होने का रास्ता साफ हो गया था.

सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी कांग्रेस पहले से ही चुनाव की तैयारियों में जुटे थे. 2023 विधानसभा चुनाव से पहले होने वाले ये उपचुनाव बेहद अहम हैं. यही वजह है कि भाजपा इन चुनाव को सेमीफाइनल मानकर चल रही है और उसी हिसाब से वह तैयारी भी कर रही है. सीएम शिवराज खुद उपचुनाव वाली सीटों का दौरा कर रहे हैं और लोगों से मिल रहे हैं. वहीं भाजपा का संगठन भी लगातार सक्रिय बना हुआ है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भी उपचुनाव वाली सीटों का दौरा कर रहे हैं.

इस मामले में कांग्रेस भी पीछे नहीं है और पार्टी जमीनी स्तर पर अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटी है.

Related posts

Leave a Comment