उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज युवाओं को ध्यान में रखकर एक अलग घोषणापत्र किया जारी , 20 लाख नौकरियों समेत किए ये बड़े वादे, प्रियंका गांधी ने खुद को बताया CM फेस , पढ़िए पूरी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज युवाओं को ध्यान में रखकर एक अलग घोषणापत्र जारी किया. इसका नाम ‘भर्ती विधान’ रखा गया है. इसमें वादा किया गया है कि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनने पर 20 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. इसके साथ-साथ भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने पर काम किया जाएगा और लंबे वक्त से खाली पड़े पदों को भरा जाएगा. स्टार्टअप के लिए सस्ते लोन का भी वादा किया गया है.

प्रियंका गांधी ने बताया कि कांग्रेस के ‘भर्ती विधान’ में पांच सेक्शन हैं, जिनमें युवाओं की अलग अलग समस्याओं पर फोकस किया गया है.

– प्राथमिक विद्यालयों में खाली 1.5 लाख खाली पद भरे जाएंगे. माध्यमिक, उच्च शिक्षा, पुलिस आदि विभागों में खाली पदों को भरा जाएगा. संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा आदि में खाली सभी पदों को भरा जाएगा.

– कांग्रेस महासचिव ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए सभी परीक्षाओं के फॉर्म के लिए शुल्क माफ होंगे और बस, ट्रेन यात्रा फ्री होगी.

– एक परीक्षा कैलेंडर जारी होगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे.

– प्रियंका गांधी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है. लेकिन उनकी सरकार बनी तो ये बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा.

– मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा. अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज (5 लाख तक) दिया जाएगा.

– प्रदेश के युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसिलिंग करेगा.

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान होने में अब सिर्फ 20 दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में सीएम चेहरे को लेकर कांग्रेस पार्टी से लगातार सवाल पूछा जाता रहा है. कहा ये भी जाता है कि पार्टी के पास राज्य में सीएम पद के लिए कोई बड़ा चेहरा नहीं है. इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर बड़ा बयान दिया है. प्रियंका गांधी ने मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा के सवाल पर कहा कि, “क्या आपको कोई और चेहरा नजर आ रहा है?”.

उनका ये जवाब इस बात की तरफ ही इशारा कर रहा है कि अगर राज्य में कांग्रेस पार्टी जीती तो वे (प्रियंका गांधी) ही मुख्यमंत्री बनेंगी. बता दें कि राज्य में पार्टी प्रियंका गांधी की देखरेख में चुनाव लड़ रही है. प्रियंका काफी समय से उत्तर प्रदेश में सक्रिय हैं. वे हर तरह के विरोध प्रदर्शन और कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं. प्रियंका ने पिछले कुछ महीनों में राज्य में जिस तरह सक्रियता बढ़ाई है उससे भी ये अंदाजा लगाया जा सकता है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में सपा अखिलेश यादव, बसपा मायावती और बीजेपी योगी आदित्यनाथ को आगे रखकर चुनाव लड़ रही है.

राहुल गांधी ने साधा मोदी सरकार पर निशाना

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस किस तरह युवाओं को रोजगार दिलाएगी यह घोषणापत्र में बताया गया है. उन्होंने कहा कि मोदी का विजन फेल हो गया है. उन्होंने कहा कि मोदी ने साल 2014 में वादा किया था कि सालाना दो करोड़ रोजगार देंगे लेकिन जो हो रहा है वह सब जानते हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी या कोई छोटी पार्टी देश को विजन नहीं दे सकती, यह विजन कांग्रेस ही दे सकती है.

बता दें कि यूपी में कुल 403 सीटें हैं. यहां सात चरणों में मतदान होना है. इन चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा. नतीजे 10 मार्च को बाकी राज्य (पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा) के साथ आएंगे.

Related posts

Leave a Comment